AD

Monday, September 2, 2019

दुनिया का सबसे रहस्यमय व्यक्ति, जिसके दो चेहरे थे, एक सौ जाता है और दूसरा जग जाता हैं !!!



दुनिया में ऐसे कई इंसान  हैं, जिनके रहस्य को न तो आज तक कोई जान सका है और न ही समझ पाया है।  ऐसा ही एक रहस्यमयी व्यक्ति 19 वीं सदी के इंग्लैंड में रहता था, जिसके दो चेहरे होने का दावा किया जाता है।  एक आगे और एक पीछे की तरफ।  वे दुनिया के एकमात्र व्यक्ति थे जिनके पास एक नहीं बल्कि दो चेहरे थे।

दो चेहरों वाला व्यक्ति एडवर्ड मोर्ड्रेक था।  ऐसा कहा जाता है कि एडवर्ड का दूसरा चेहरा सक्रिय अवस्था में नहीं था, लेकिन जैसे-जैसे उसने सोने की कोशिश की, उसका दूसरा चेहरा जागता रहा।  पूरी रात वह बात करता रहा था।

1985 में, बोस्टन पोस्ट ने एडवर्ड का हवाला देते हुए एक लेख प्रकाशित किया।  यह लिखा गया था कि एडवर्ड अपने दूसरे चेहरे से इतना आहत था, कि वह कई दिनों तक सो नहीं सका।
कहा जाता है कि एडवर्ड अपने इलाज के लिए डॉक्टर के पास गए थे, लेकिन उस समय तकनीक इतनी उन्नत नहीं थी, इसलिए इलाज संभव नहीं था।  हालांकि, यह भी कहा जाता है कि डॉक्टरों ने उसका इलाज करने से इनकार कर दिया।

ऐसा कहा जाता है कि एडवर्ड के सिर के पीछे एक चेहरा था, एक लड़की का, उसकी आँखें थीं लेकिन वह नहीं देख सकता था।  इसके अलावा वह मुंह से मुंह भी लगा रहा था, लेकिन वह खा नहीं सका।  यह एक जोरदार बात थी।  केवल बह गया।
ऐसा कहा जाता है कि जब एडवर्ड खुश था, तो उसका दूसरा चेहरा इसे सहन नहीं कर सकता था और वह उसका मजाक उड़ा रहा था।  उसके अलावा, जब वह रो रहा था तो वह अपने दूसरे चेहरे पर हंस रहा था।

ऐसा कहा जाता है कि एडवर्ड अपने दूसरे चेहरे से नाराज था और उसने आत्महत्या कर ली।  वे उस समय केवल 37 वर्ष के थे।  1896 के मेडिकल विश्वकोश में उनके नाम और बीमारी का भी उल्लेख है।  लेकिन अभी भी कई सवाल हैं।  लोग इसे सिर्फ एक कहानी मानते हैं।

No comments:

Post a Comment