AD

Wednesday, August 21, 2019

ओपनिंग-बैट कॉम्बिनेशन भारत की मैन समस्या

गुरुवार को पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के शुरुआती मैच में, जब वेस्ट इंडीज के खिलाफ वेस्ट इंडीज के मैदान पर, कप्तान विराट कोहली के सामने टीम संयोजन, बल्लेबाजों के फॉर्म और शुरुआती समस्या के बीच जीतने की चुनौती होगी। कोहली, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल और रोहित शर्मा की वजह से भारतीय टीम कागज पर मजबूत हो रही है, लेकिन जेसन होल्डर की अगुवाई वाली कैरेबियाई टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। इंग्लैंड ने हाल ही में यह अनुभव किया है, इस वर्ष की शुरुआत में विंडीज टीम की लाइव पिच पर 1-2 से हार का सामना करना पड़ा।
     

प्रथम बल्लेबाजी कौन कौन करेगा ये एक समस्या है

पहले टेस्ट के लिए बल्लेबाजी के संयोजन को समायोजित करना कोहली के लिए सिरदर्द की तरह होगा। अगर राहिदक पांड्या उपलब्ध होते, तो कोहली इस स्थिति में रोहित या अजिंक्य रहाणे में से एक को बेंच पर रख सकते थे। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के हालिया रिकॉर्ड को देखते हुए, भारत एक अतिरिक्त बल्लेबाज भी खेल सकता है। कोहली पांच गेंदबाजों के साथ खेल सकते हैं क्योंकि वह एक लचर पिच है। इस स्थिति में, रोहित या रहाणे में से किसी एक को चुना जाएगा और रविंद्र जडेजा को ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल किया जाएगा।

  कप्तान के रूप में bकोहली रिकी पोंटिंग के  19 शतक से 1 शतक दुर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला गुरुवार से शुरू होगी। भारत इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप भी शुरू करेगा। कोहली इस सीरीज में 120 पॉइंट हासिल करने की कोशिश करेंगे। उसके पास ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। कप्तान के रूप में कोहली के नाम  मैचों 46 में 18 शतक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के पोंटिंग के 19 शतकों से सिर्फ 1 शतक पीछे हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ इस सूची में नंबर एक पर हैं। उनके नाम पर 109 टेस्ट में 15 शतक हैं। कोहली अगर दो टेस्ट में दो शतक लगाते हैं तो पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। टेस्ट क्रिकेट में कुल शतक सचिन तेंदुलकर (51) के नाम दर्ज हैं।

ओपनर कि समस्या अभी भी जारी है

युवा मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा, यह दिलचस्प होगा। लोकेश राहुल एक सलामी बल्लेबाज़ हैं, लेकिन हनुमा विहारी को ऑस्ट्रेलिया में मैदान से बाहर कर दिया गया। कोहली और शास्त्री के खिलाफ चिंता केमर रोच और गेब्रियल द्वारा एक नई गेंद चुनौती के बारे में है

वेस्टस्टेंडिज के पास प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं

वेस्टइंडीज में तीन प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, जो शाई होप, जॉन कैंपबेल और शिमरॉन हाटमेयर के रूप में हैं। रोस्टन चेज़ ने ऑफ-स्पिनर अश्विन को सफलतापूर्वक रखा जब कैरेबियाई टीम भारत के खिलाफ खेली गई श्रृंखला के दौरान हार के संकट में थी। अनुभवी डैरेन ब्रावो ने 5 टेस्ट में 5 रन बनाए हैं।

दो नो टीम इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, आर। अश्विन, रवीद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, डेरेन ब्रावो, शोमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेस, रकीम कॉर्नवाल, शेन डोवरिच, शैनन गेब्रियल, शिम्रोन हाटगाइर, शे होप, किमो पॉल, केमर रोच। कोहली धोनी के जीत के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तैयार हैं

अगर विराट कोहली एक और टेस्ट जीत जाते हैं, तो वह महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे, जिन्होंने भारत के लिए सबसे अधिक जीत हासिल की है। भारतीय कप्तान के रूप में कोहली के नाम 46 टेस्ट मैचों में 26 जीत दर्ज की गई हैं। धोनी ने 60 मैचों में 27 जीत हासिल की थी। 2014 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर धोनी के रिटायर होने के बाद कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। अपनी कप्तानी में, कोहली ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में भारत को जीत दिलाई थी। हालांकि, उन्हें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। कोहली ने भारत को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया पर 3-1 की ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला जीत देकर 71 साल पुराने सूखे को खत्म किया।

भारत के शीर्ष -5 कप्तान जो ऑल-टाइम टेस्ट जीतते हैं]

[1] खिलाड़ी  [2] मैच  [3].जीत

एमएस धोनी   60           27

विराट कोहली   46         26

सौरव गांगुली    49        21 

अजहरुद्दीन,      47,       14

No comments:

Post a Comment