Saturday, August 10, 2019

गंजी खोपड़ी में 7 दिन में बाल उगा देंगे ये दाने Health tips ayurved Samadhan

आयुर्वेद समाधान में आपका स्वागत है  दोस्तों बूढ़ा हो या जवान गंजेपन की समस्या आम हो गई है आज कल तो बच्चो के भी बाल उद ने लगे हैं ये सिर्फ पुरुषों तक ही सीमित नहीं रहे गया हैं।  दोस्तों बल्कि महिलाओं में भी ये रोग आज कल होने लगा है साथ में ऐसे एलोपेसिया भी कहते हैं
बालों की झड़ने के कारण हैं सबसे पहले हम उनको जान लेते हैं। बालों की जड़ों का कमजोर होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना रूसी की समस्या तनाव का अधिक होना चिंता ज्यादा करना सिर में रक्त का संचार अच्छी तरह से न होना मैनोपॉज होना स्कैल्प में किसी तरह का इन्फेक्शन होना।
आनुवांशिकता हो सकती है गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से भी ऐसा हो सकता है और थायराइड की बीमारी इससे भी आपके बाल जा सकते हैं। 

                                 
  गंजेपन के लक्षणों में बालों का पतला हो जाना  बालों का ज्यादा गिरना सिर के मध्य में बालों का पतला हो जाना और नाखूनों में रूखापन हो जाना वैसे तो गंजापन दूर करने के कई प्रकार के उपचार आजकल निकले हैं मगर वे सब बहुत महंगे होते हैं इन सब उपचारो करने से पहले घरेलू उपचारों में से कुछ हद तक आप कर सकते हैं उनसे आप गंजेपन से निजात पा सकते हैं
तो सबसे पहले घरेलू उपचार के लिए हम आपको बता रही है काली मिर्च का प्रयोग ये सिर्फ व्यंजन का जायका नहीं बढ़ाते बल्कि गंजापन दूर करने में मदद करते हैं काली मिर्च और, नीबू के बिज दोनों को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट जैसा बना ले। उस पेस्ट को अच्छी तरह से स्कैल्प पर लगाकर रात भर यूं ही रहने दें अगले दिन सुबह अच्छी तरह से पानी से धो लें ये बालों को उगने में मदद करते हैं।
मेथी के दानों का आप  प्रयोग कर सकते हैं। मेथी गंजेपन को दूर करने में यह औषधि काम करती है। मेथी के दानों को पीसकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को सिर पर जहाँ बाल ज्यादा जड़ रहे हैं उस जगह पर लगाएं इससे बालों का झड़ना कम होता है।साथ ही बाल नए आने लगते है।
कैस्ट्रॉल ऑइल का उपयोग कर सकते हैं कैस्ट्रॉल ऑइल  गंजापन दूर करने का एक घरेलू उपाय हैं।ये बाल संबंधी किसी भी समस्याओं के उपचार में बहुत प्रभावकारी होता है। कैस्ट्रॉल ऑइल स्कैल्प पर लगाने से न सिर्फ बालों को ना ही सिर्फ पोस्टिक्ता मीलती है बल्कि बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।
नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं नारियल का तेल हमेशा से बालों के लिए बहुत लाभकारी रहा है किसी भी समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है।
रात को सोने से पहले नारियल तेल अच्छी तरह से सिर पर लगाएं और अगले दिन सुबह पानी से धो लें।
नारियल के तेल को और भी ज्यादा असरदार बनाने के लिए नींबू की बूँदें डालें ये मिश्रण बालों का झड़ना कम  करता देता है
प्याज का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि प्याज में जो सल्फर होता है वे सिर में रक्त का संचालन अच्छी तरह से करने में मदद करता है। ये गंजेपन का इलाज करने में बहुत मदद करेगा। जरूरत के अनुसार प्याज को टुकड़ों में काटकर पीस लीजिए उस पेस्ट में थोड़ा शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें उस पेस्ट को स्कैल्प  पर अच्छी तरह से लगा दें सूखने के बाद पानी से धो लें।
यह स्कैल्प से फंगस और जीवाणुओ को दूर करने में मदद करता है आप स्कैल्प पर सीधे प्याज को लगाकर
दस पंद्रह मिनट के बाद बालों को  धो सकते है।
दही का प्रयोग कर सकते हैं दही नेचरल कंडीसनर का काम करता है दही का प्रोटीन बालों का झड़ना तो कम करता ही है। साथ ही साथ गंजेपन को दुर करने में मदद बहुत करता है।
आप धनिया के पत्ता का भी प्रयोग कर सकते है धनिया का पत्ता सिर्फ व्यंजन को आक्रसित नहीं बनाता है बल्कि गंजेपन से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है
ताजा धनिया के पत्तों को पिस कर पेस्ट बना ले उसको सिर पर लगाए इससे बालों का झड़ना कम होने के साथ ही साथ नए बाल उगने लगते हैं।


video dekhne ke liye click here

No comments:

Post a Comment